ट्रोलर हो जाओ सावधान , ट्विटर इन तरीको से करेगा कार्यवाही

ट्रोलर हो जाओ सावधान , ट्विटर इन तरीको से करेगा कार्यवाही

ट्रोलर हो जाओ सावधान , ट्विटर इन तरीको से करेगा कार्यवाही, अमूमन ट्विटर पर लोग एक दूसरे को या किसी के सेलेब्रटी और स्पेशलकिन्द ऑफ़ पर्सन की ट्वीट को टारगेट करके विषय वास्तु या विभिन्न चीजों पर आपत्तिजनक कमेंट करते है और मेंशन भी करते है साथ , इससे रिलेटेड बन्दे की तो लग जाती है ,

कई लोग डिप्रेशन तक का शिकार हो जाते है , इसे सोशल मीडिया की दुनिआ में ट्रॉल्लिंग कहा जाता , तो ट्विटर ने ट्रोलिंग के खिलाफ अपना रव्वैया सख्त करते हुए ये संकेत दिया है।

दरसल विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आजकल ट्विटर पर बहुत अच्छे से ट्रोल हुई है जो आजकल नेशनल टॉक का भी मुद्दा बन गया जिससे लोगो को चार नई बाते ही पता लगी , उनको को ट्रोल करने वालों पर एक्शन लेने पर ट्विटर ने कहा कि हम ऐसी किसी एक्टिविटी को कटाई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा , जो पब्लिक पॉलिसी का तोड़ती हो ।

अगर कोई किसी प्रकार का टार्चर करके या धमकी देकर किसी व्यक्ति की आवाज को दबाता है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई हो गी।

सुप्रीम कोर्ट में एडवोकेट के विचार से कि सोशल मीडिया पर कुछ भी लिखने से पहले या जान लें कि जो बात आप किसी के मुंह पर नहीं बोल सकते हैं वो यहां कैसे लिख सकते हैं। संयम और अनुशासन के साथ आलोचना होनी चाहिए।

प्रायः ट्रोलिंग की घटनाएं गति से बढ़ने के बाद ट्विटर ने अपनी पब्लिक पॉलिसी में कई बड़े फेर बदल किए हैं। उसने यूजरों से नोटिफिकेशन दिया है कि वे जाति, वर्ग, श्रेणी, वंश, पीढ़ी, नस्ल, देश, लैंगिक पहचान, धर्म, उम्र, दिव्यांगता या फिर गंभीर बीमारी के नाम या हवाला देकर किसी पर हमला न करें।

ट्रोलर हो जाओ सावधान , ट्विटर इन तरीको से करेगा कार्यवाही

इन तरीको से की जासकती है कार्रवाई :-
1. किसी व्यक्ति विशेष द्वारा विशेष किसी ट्वीट के बारे में कम्प्लेन प्राप्त होने की अवस्था में ट्वीट की विजिबिलटी लिमिटेड कर दी जाती है और वह ट्वीट सर्च में आसानी से मिल नहीं पाएगी । अगर अकाउंटधारक ट्वीटतेरहंदलेर ट्वीट नहीं हटाता है तो ट्विटर उसे हाईड कर दिया जाता है।

2. अगर कोई ट्विटर पर डायरेक्ट मैसेजिंग की बातचीत में नियमों को तोड़ता है तो ट्विटर उस अकाउंट से डायरेक्ट मैसेज भेजने पर रोक लगा दी जाती है।

3. ट्विटर आपका अकाउंट ससपेंड भी करसकता है किसे अवस्था में ट्विटर अकाउंट को सस्पेंड करने की कार्रवाई उस समय करता है जब उसे लगता कि कोई उपयोगकर्ता ने लगातार ट्विटर उसके नियमों को तोड़ रहा है।

Related posts